Cigarette

Google Translator

Tuesday 27 December 2016

बैंक के नाम पर आने वाली झूठी कॉल से सावधान, ATM की जानकारी किसी को न दे – Be Careful From Fake Bank Calls

blogger widgets
      हेल्लो दोस्तों, आज कल नोट-बंदी के बाद से सभी लोग ATM और डिजिटल पेमेंट्स का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं... जो की अच्छी बात है पर साथ ही साइबर चोर भी सतर्क हो गये हैं जो आप का पैसा आपके अकाउंट से सीधे ATM चोरी किये बिना, उसकी डिटेल्स आप से पूछ कर निकाल सकते हैं...
image sources - google image
Be Careful From Fake Bank Calls baba berojgaar


      इसके लिए वो आप को कॉल करते हैं कि वो बैंक से बोल रहे हैं और आप का ATM ब्लाक यानि की बंद हो गया है या फिर होने वाला है, आप जल्दी से अपने ATM का नंबर और पिन बता दीजिये... हम आप का ATM जल्द सही कर देंगे... और आप को नया पिन कोड दे देंगे...
      और जो लोग इनके जाल में फंस जाते हैं वो सब कुछ बता देते हैं और आप के ATM को लिए बिना ही आपका सारा पैसा उड़ा लेते हैं... सोचने में अजीब लगेगा कि ऐसा कैसे हो सकता है??? तो सोचिये मत ऐसा होता है... एक तरीका तो सीधा सा ये है कि वो आप के ATM के नंबर से ऑनलाइन शौपिंग कर लेगा और बिल आपके अकाउंट से कटेगा...







      वैसे मैं भी इस मुद्दे को इतनी गंभीरता से नहीं लेता अगर मुझे भी इस तरह की कॉल ना आई होती... जी हाँ मुझे भी ऐसी कॉल आ चुकी है पर मैंने कह दिया कि मेरे पास अभी ATM नहीं है इसलिए बाद में बताऊंगा... मुझे क्या मेरे घर वालो को भी इस तरह की कॉल आ चुकी है वो तो भला हो मैंने सब को पहले से बताया हुआ है कि ये सब फेक कॉल यानि झूठी कॉल होती हैं जो हमे लूटने के लिए करते हैं... क्यूंकि बैंक कभी भी फ़ोन कर के या फिर मेसेज कर के या e-mail कर के आप की जानकारी नहीं मांगता है... वो सीधे अपने बैंक में आने को कहता है...

atm demo card baba berojgaar

      साइबर चोर आप से जानकारी मांगेंगे वो ये हैं –

Ø  आप के ATM पर आगे की तरफ लिखा हुआ 16 अंको वाला उसका नंबर

Ø  दूसरा वो ATM के  पीछे लिखा हुआ 3 नंबर का लिखा हुआ CVV कोड भी मांगेगा...

Ø  तीसरा ATM कार्ड का valid date (जैसे 01/35) मागेगा...

उसका आधा काम हो गया... कुछ शातिर चोर इतने में ही आप का अकाउंट साफ कर सकते हैं पर कुछ चोर पिन कोड भी मांगेंगे पर कुछ अलग अंदाज़ मैं...







Ø  जैसे कि मैंने कही पर पढ़ा, वो आप से सीधे पिन कोड नहीं पूछेंगे ताकि आप को शक न हो जाये... वो कहेंगे कि आप अपना पिन कोड मत बताओ बस उस कोड को किसी नंबर (जैसे 2345) में जोड़ कर बताओ... वेसे लगता नहीं कि इस से क्या होगा पर सोच के देखो...

Ø  अगर मेरा पिन कोड 1234 हुआ और मैंने इसे 2345 में जोड़ के बता दिया 2345 + 1234 = 3579, तो वो चोर उसे बाद में फिर से इस नंबर से 2345 घटा कर हमारा पिन जान लेगा, 3579 – 2345 = 1234

समझे बाबा लोग... दिमाग उन चोरो का... इसलिए कभी भी किसी तरह की भी कॉल जो आप के अकाउंट, ATM, बैंक या फिर लाइफ इंसोरेंस (जीवन बीमा) की जानकारी मांगे आप न दे और उसे कहे कि आप खुद बैंक आ कर सारी जानकारी दे देंगे... चाहे आप झूठ बोल दे पर अपनी जानकारी किसी को न दे...







      डिजिटल पेमेंट, कैशलेस पेमेंट ये सब इतने नुकसानदायक भी नहीं है अगर आप दिमाग से काम ले तो... बाकी बातें आगे बताऊंगा... जय हो...

-     बाबा बेरोजगार 

No comments:

Post a Comment

Blogger Widgets